प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें: प्ले स्टोर मोबाइल का वह application है जिसका उपयोग करके मोबाइल मे games, entertainment, photo editing apps, music आदि अलग-अलग तरह की apps को download कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर प्ले स्टोर सभी android फोन में पहले से ही install होता है परंतु यदि यह application आपके मोबाइल फोन से uninstall या delete हो गया है, तो आज हम इस लेख मे आपको बताएंगे कि प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें। तो चलिए शुरू करते हैं 

Play store क्या है? 

Play स्टोर google के द्वारा दी गयी एक service है। जहां पर बहुत सारे application को free और कुछ applications भुगतान करके डाउनलोड किए जाते हैं। पूरे विश्व भर में अधिकतर apps गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड होते है। 

अधिकतर smartphone मे यह application पहले से ही install होता है।  इसमें किसी भी सेक्टर से संबंधित किसी भी विषय से संबंधित apps को free में डाउनलोड कर सकते हैं। 

जैसे :- games, general knowledge, technology, education, music,  video photo editing  आदि apps play store से download किया जा सकता है। 

Paid apps वह होती है जिनको डाउनलोड करने के लिए आपको डेबिट कार्ड या credit कार्ड के जरिए पेमेंट देनी होती है।

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें? Play Store Download Hindi

गूगल प्ले स्टोर को भी अन्य apps की तरह apk फॉर्मेट में डाउनलोड किया जाता है। जब भी आप इस app को डाउनलोड करना चाहे, तो किसी trusted website का ही use करें। आइए, अब आपको बताते हैं कि आप कुछ आसान steps की मदद से किस तरह प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं:-

  1. प्ले स्टोर ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गूगल chrome में जाएं और उसके सर्च बार में play store apk download लिखकर सर्च करें। 
  2. आप आपके सामने कुछ वेबसाइट की list खुल जाएगी अब इनमे से http://m.apkpure.com  की वेबसाइट को ओपन करें। आप इस वेबसाइट को direct भी इस लिंक पर क्लिक करके open कर सकते हैं। 
  3. वेबसाइट के खुलते ही आप को प्ले स्टोर का icon दिखाई देगा जिसके नीचे download apk लिखा हुआ show हो रहा होगा। इस बटन पर click  करें। 
  4. अब आपके फोन में गूगल प्ले स्टोर की downloading शुरू हो जाएगी। डाउनलोडिंग complete होने पर आपके device मे app install होने से पहले permission मांगेगी। 
  5. इसके लिए आपको अपने mobile की setting में जाकर security से unknown sources को enable करना होगा। Enable करते ही यह अब आपके फोन में play store install हो जाएगा। 
  6. जब app आपके फोन में install हो जाएगी तो आपके मोबाइल के होम screen पर प्ले स्टोर का icon आ जाएगा। 
  7. इस icon पर क्लिक करने के बाद आपसे add a google account करने को कहा जाएगा। आपको इसमें अपनी email id  enter करना है। 

For more information, please visit

https://www.hindi.bloggistan.com/play-store-download-kaise-kare/